MY RECHARGE









एक्टिवेशन से सम्बंधित सवाल    call 8962275185

Activation of combo Sim 

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Extra Benefits
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Video link. 

: https://www.youtube.com/watch?v=08-nHke4mDA

1 माई रिचार्ज क्या सेवायें प्रदान करती है। इसके बारे में बतायें?
-माई रिचार्ज सर्विस क्षेत्र में कार्य करती है, माई रिचार्ज से आप बिना सिम ओर नम्बर बदले अपनी सिम को कोम्बो सिम
में कन्वर्ट कर सकते हैं। 
जिसके माध्यम से आप-सभी कम्पनियों के प्री पेड मोबाईल, सभी कम्पनियों के डाटा कार्ड, सभी कम्पनिों की डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं, 
जिसपर कम्पनी आपको 2.50 प्रतिशत का कमीशन देती है। यह सुविधा आप भारत देश में किसी भी मोबाइल पर एक्टिवेट करा सकते हैं।
-माई जिचार्ज कोम्बो सिम के द्वारा आप सभी प्रमुख कम्पनी के पोस्ट पेड बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
-माई जिचार्ज कोम्बो सिम से आप टाटा स्काई व डिश टीवी के नये कनेक्शन सेल कर सकते हैं जिस पर कम्पनी
आपको 250 रूपये का कमीशन देती है।
-इसके साथ ही माई रिचार्ज कोम्बो सिम से आप ट्रेवल सर्विस में ऐयर टिकिट, होटल बुकिंग एवं कार बुकिंग कर
सकते हैं जिस पर आपको 2 प्रतिशत कमिशन दिया जाता है।
-माई रिचार्ज से एसएमएस के माध्यम से या एसएमएस बेस्ड एपस से रेल टिकिट भी बुक कर सकते हैं
जिस पर कम्पनी आपको हर पीएनआर पर 5 रूपये का कमीशन देती है।
इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको माई रिचार्ज में अपना एक्विेशन करवाना होता है।
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2 माई रिचार्ज में एक्टिवेशन कैसे करायें?
-माई रिचार्ज में एक्टिवेशन 1800 रूपये से होता है, आप ये राशि हमारे किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं या
 नजदीकी फ्रेंचाइजी को दे सकते हैं या आपको जिन्होने प्लान की जानकारी दी है उनको एक्टिवेशन
 की राशि देकर कम्पनी को जोइन कर सकते हैं। एक्टिवेशन की राशि जमा करने से पहले सभी प्रदान की जाने 
वाली सेवाओं की जानकारी सही प्रकार ले लें।
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3 सर्विस के अलावा मुझे क्या लाभ मिलता है?
जिसमें कम्पनी आपको 6 माह तक 100 रूपये प्रतिमाह की दर से फ्री रिचार्ज देती है।
यानि आपकी कोम्बो सिम की कुल लागत रह जाती है मात्र 1200 रूपये। 
लेकिन ये 1200 रूपये भी आप वापस ले सकते हैं फ्री रिचार्ज के रूप में। 
यदि आप कम्पनी की सर्विस से सन्तुष्ट हैं और इसके बारे में दूसरे रिटेलर्स को 
इसकी जानकारी देते हैं तो आपको इसकी इन्कम भी मिलती है ओर आप अपनी पूरी लागत वापस पा सकते हैं।
इसके लिए आपको अपनी टीम में 3 रिटेलर्स को ज्वाईन कराना होता है 2:1 के रेश्यो मे,
 जैसे ही आप 2:1 के रेश्यो मे नये रिटेलर्स अपनी टीम में ज्वाईन करते हैं कम्पनी आपका फ्री रिचार्ज 6 माह से बढाकर 12 माह तक कर देती हैं एवं आपको 300 रूपये वर्किंग टीम इनसंेटिव भी देती है। 
आप चाहें तो पूरा 1800 रूपये भी वापस पा सकते हैं इसके लिए इसके लिए आपको अपनी टीम में 
कुल 9 रिटेलर्स को ज्वाईन कराना होता है 5:4 के रेश्यो मे जैसे ही आप 5:4 के रेश्यो मे नये रिटेलर्स अपनी टीम
 में ज्वाईन करते हैं कम्पनी आपका फ्री रिचार्ज 12 माह से बढाकर 18 माह तक कर देती हैं 
एवं आपको कुल 1200 रूपये का वर्किंग टीम इंसेटिव भी देती है। यानी आपकी कुल आय 1800+1200 =3000 हो जाती है।
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4 काॅम्बो सिम कितने समय में एक्टिव हो जाती है?
-आपके एक्टिवेशन के साथ ही काॅम्बो सिम भी एक्टिवेट हो जाती है। आप द्वारा फार्म में दी गई जानकारी को ही केवाईसी
 (अपने ग्राहक को जानों) के रूप में मान्य किया जाता है और काॅम्बो सिम को एक्टिवेट कर दिया जाता है।
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6 क्या कोई न्यनतम राशि से टाॅप अप कराना जरूरी है ?
-हां कम से कम 2000 रूपये का टाॅपअप बैलेंस ही बैंक खाते में जमा करना है, 
साथ ही अपनी आईडी की आखिरी 2 डिजिट से मेचिंग राशि ही जमा करानी है। 
इससे कम राशि अगर आप लेना चाहते हैं तो आप अपने किसी भी माई रिचार्ज के रिटेलर या फ्रंेचाईजी से ले सकते हैं।
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7 क्या बैंक में पैसा जमा करने के बाद कम्पनी को बताना जरूरी है या अपने आप बैलेंस एक्टिव हो जायेगा, 
यदि नहीं तो इसकी सूचना कम्पनी को किस प्रकार दी जा सकती है ?
-राशि जमा करने के बाद चाहे वो किसी भी प्रकार से जमा की गई हो, जैसे-कैश,आॅनलाईन,मोबाइल बैंकिग 
या अन्य बैंक से एनएफटी किया गया हो, उसकी रिक्वेशट करना आवश्यक है। इसके लिए आप जीपीआरएस ऐपस के 
माध्यम से टाॅपअप रिक्वेशट या एसएमएस के माध्यम से अपने वीएमएन पर रिक्वेशट भेज सकते हैं। इसके 
अलावा डायरेक्ट अपनी आईडी में जाकर टाॅपअप रिचार्ज एरिया में टाॅप अप रिक्वेशट कर सकते हैं या किसी 
नजदीकी फ्रेंचाईजी या हमारे काॅल सेंटर में काॅल करके टाॅप अप की रिक्वेशट दर्ज करा सकते हैं।
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8 बैंक में जमा करने के बाद बैंलेस लेने के लिए काॅल करना जरूरी है क्या? 
-आप पैसा जमा करने के बाद जीपीआरएस ऐपस के माध्यम से टाॅपअप रिक्वेशट या एसएमएस के माध्यम से अपने 
वीएमएन पर रिक्वेशट भेज सकते हैं। इसके अलावा डायरेक्ट अपनी आईडी में जाकर टाॅपअप रिचार्ज एरिया में टाॅप अप 
रिक्वेशट कर सकते हैं, काॅल करना जरूरी नहीं है, आप ये जानकारी अपनी नजदीकी फ्रेंचाईजी को भी बता सकते हैं।
 अगर इनमें से किसी भी प्रकार रिक्वेशट संभव नहीं है तभी काॅल सेंटर में काॅल करें।
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9 क्या हम आॅनलाइन भी पेमेंट जमा कर सकते हैं?
-हां आप आॅनलाईन से और मोबाइल बैंकिग से भी पेमेंट जमा कर सकते हैं। जमा करने के बाद आप डायरेक्ट 
अपने पैनल या जीपीआरएस एपस से रिक्वेसट भी कर सकते हैं काॅल करने की जरूरत नहीं है।
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10 मोबाईल बैंकिग से पेमेंट जमा करने के बाद ब्रांच कोड लिखें या ट्रांजेक्शन आईडी?
-मोबाइल बैंकिग से किये गये भुगतान में केवल ट्रांजेक्शन आईडी ही लिखना होता है। इसमें पेमेंट का माध्यम 
आपको आॅनलाइन (बैंक ट्रास्फर) स्लेक्ट करना होता है। जहां पर ट्रांजेक्शन आईडी का आॅपशन आता है 
वहां पर मोबाइल बैंकिग की ट्रांजेक्शन आईडी डालनी होती है। साथ ही रिमार्क आॅपशन में अपना बैंक नम्बर 
व बैंक खाताधारी का नाम लिखें।
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11 चैक से जमा करने पर पेमेंट कितने समय में आयेगा?
-आप राशि चैक भी जमा कर सकते हैं लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप आॅनलाईन या मोबाइल बैंकिग से 
ही भुगतान करें, आप कैश डिपोजिट भी कर सकते हैं। चैक से किये गये भुगतान पर आपको देरी से ही पेमेंट इश्यू हो पाता है।
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12 कई बार बैलेंस बहुत समय तक नहीं प्राप्त होता ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए ?
-माई रिचार्ज में बैलेंस इश्यू करने की बहुत ही आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको 
प्रातः 9.30 बजे से रात्रि 7.30 के मध्य रिक्वेस्ट करने के 30 मिनिट में बैलेंस प्राप्त नहीं होता है तो निम्न कारण हो सकते हैं-
1. आपके द्वारा दर्ज कराई गई जानकारियां सही नहीं हो जैसे-पेमेंट आॅन लाईन या मोबाईल बैंकिग से किया गया किन्तु 
आपने रिक्वेस्ट कैश डिपोजिट लिख कर ब्रांच कोड डाल दिया हो, या आपने पैसा किसी अन्य ब्रांच में जमा किया लेकिन 
आप कोई अन्य ब्रांच से रिक्वेस्ट दर्ज कर रहे हों, या आपने जो राशि जमा की है और रिक्वस्ट जिस राशि का किया है उसमें 
अतंर हो,या आपने पैसा किसी अन्य तारीख में जमा किया और रिक्वस्ट दर्ज कराते समय गलत तारीख दर्ज कर दी, 
या आपने राउण्ड फीगर में पैसा जमा किया हो या बैंक से कम्पनी को अपडेट नहीं आ पा रहा हो। इन कारणों के अलावा 
भी कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपको पेमेंट इश्यू नहीं हो पा रहा  हो। ऐसे में आपको अपनी रिक्वस्ट को 
पुनः जांचने की जरूरत होती है।
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13 ऐसा देखा जाता है कि जब भी हम किसी अन्य बैंक (जैस देना बैंक से एसबीआई में) 
से माई रिचार्ज के खाते में बैलेंस भेजते हैं तो ज्यादा समय लगता है?
-इसको थ्रडपार्टी पेमेंट बोला जाता है, जो निफट के माध्यम से आता है और इस व्यवस्था को आरबीआई
 के माध्यम से संचालित किया जाता है। इसमें दोनों बैंको के समासोधन गृह से आवश्यक जांच 
के बाद ही पेमेंट कम्पनी अकाउंट में आता है जिसमें समय लगता है, इसके साथ ही थ्रडपार्टी पेमेंट सभी
 अवकाश के दिनों और शनिवार को 12 बजे बाद बंद हो जाता है, यदि किसी भी व्यक्ति ने शनिवार को
 12 बजे बाद थ्रडपार्टी पेमेंट किया है तो वह सोमवार को ही हमें प्राप्त होता है।
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14 अपनी आइडी के अन्तिम दो डिजिट मैच करना क्यों जरूरी है ?
-इससे आपको हम पेमेंट जल्दी इश्यू कर पाते हैं साथ ही इसके किसी भी प्रकार के मिस यूज की संभावना भी कम हो जाती है।
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15 क्या इस टाॅप अप को मुझे एक निश्चित समय में खर्च करना जरूरी है ?
-नहीं ये कभी भी एक्सपायर नहीं होता अर्थात आप इसको अपनी सुविधा के अनुसार खर्च कर 
सकते हैं या अपनी टीम को भी दे सकते हैं।
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16 क्या हम इस टाॅप अप से दूसरे रिटेलरों को भी टाॅप अप दे सकता हैं?
-जी हां आप अपना टाॅप अप किसी भी दूसरे रिटेलर को दे भी सकते हैं और उनसे टाॅपअप ले भी सकते हैं, 
आपस में रिटेलर कम से कम 300 रूपये का टाॅपअप ले और दे सकते हैं अधिकतम ये 12000 प्रतिदनि है।
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17 क्या ब्लक में टाॅपअप खरीदने का कोई लाभ है?
-हां आप ब्लक टाॅप अप खरीदकर इस पर लाभ ले सकते हैं, 10 हजार से अधिक एक ही साथ टाॅप अप बैलेंस लेने पर 
आपको 0.25 प्रतिशत अतिरिक्त लाभ मिलता है फिर चाहे ये कोई भी राशि हो। इसको हम ऐसे समझ सकते हैं 
कि 10,000 रूपये जमा करने पर आपको 10025 रूपये का टाॅपअप प्राप्त होता है।  आपको अपनी आईडी के 
आखिरी दो डिजिट मैच करके राशि डालनी है फिर ये ब्लक में 10 हजार से ज्यादा की कोई भी राशि हो सकती है।
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18. क्या हम पिन और टाॅप अप का बैलेंस एक साथ ही जमा या ट्रांस्फर कर सकते हैं?
-हां आप एक ही ट्रांजेक्सन में पिन और टाॅपअप का बैलेंस ले सकते हैं, जैसे यदि आपको 2 पिन और 2 हजार रूपये का 
टाॅपअप लेना है तो आप कुल 5600 रूपये अपनी आईडी की अंतिम दो डिजिट मैच करके जमा कर दें और रिक्वेस्ट में हमे
 इसकी जानकारी दे दें। आपको पिन और टाॅपअप मिल जायेगा।
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19. इस टाॅप अप राशि से में क्या-क्या रिचार्ज और खरीददारी कर सकते हैं?
-माई रिचार्ज द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं ओर सेवाओं का उपयोग टाॅपअप के माध्यम से किया जा सकता है।
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20. हम अपना टाॅप अप बैंलेस कैसे जान सकते हैं?
-आप अपनी आईडी लाॅग इन करके टाॅप अप रिचार्ज में वालेट आॅपशन में अपना बैलेंस देख सकते हैं,
या जीपीआरएस के साफटवेयर एपस से बैलेंस चैक कर सकते हैं आप एसएमएस के माध्यम से भी अपना
बैलेंस जान सकते हैं इसके लिए आपको TOPBAL< space >User id लिखकर अपने एरिया के वीएमएन पर भेजना होता है।
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21. टाॅप अप रिक्वेसट कितने समय में अपडेट हो जाती है?
-अगर सभी जानकारियां सही प्रदान की गई हैं तो प्रातः 9.30 से सायं 7.30 तक हर 30 मिनिट में आपको टाॅप अप अपडेट हो जाता है।
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22. कभी-कभी पेमेंट इश्यू नहीं होने पर फैक्स करने को बोला जाता है, किस नम्बर पर फैक्स करना होता है ?
-सभी प्रकार के डाक्यूमेंट भेजने के लिए आप 011-66161718 फैक्स नम्बर का उपयोग करें। याद रखें आप जब भी फैक्स करें 
अपनी आईडी नम्बर जरूर उस पेपर पर लिखना है।

23. यदि पेमेंट इश्यू नहीं हुआ है तो स्केन मेल किस मेल आईडी पर भेजें ? अगर हमको कोई समस्या होती है तो
 किस मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं?
-स्केन आपको हमारी मेल आईडी admin@myrecharge.co.in पर भेजना होता है।
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24. अगर हमसे किसी समय बैंक स्टेटमेंट या डिपोजिट स्लिप मांगी जाती है तो उस पर क्या लिख कर भेजना होता है?
-आपको ओरिजनल स्लिप को स्केन करके उस पर अपनी आईडी लिखकर हमारी मेल आईडी admin@myrecharge.co.in/  care@myrecharge.co.in पर भेजना होता है।
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25. टाॅपअप रिक्वेस्ट के रिमार्क में क्या लिखना है?
-आप जो भी अतिरिक्त जानकारी देना चाहते हैं वह टाॅपअप रिक्वेस्ट के रिमार्क काॅलम में डाल दें। 
लेकिन सही ट्रांजेक्शन आईडी; ब्रांच आदि उपयुक्त स्थान पर ही डालें, रिमार्क में इनको डालने की आवश्यकता नहीं होती है।
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26. यदि ग्रीन कार्ड से पेमेंट करते हैं तो उसकी रिक्वेशट कैसे करें?
-यदि आप ग्रीन कार्ड, जीसीसी,जीआरसी से भुगतान कर रहे हैं तो रिक्वेस्ट कैश डिपोजिट के रूप में करें और जीआरसी कार्ड नम्बर व उसका कोई ट्रांजेक्शन आया है तो उसे रिमार्क में डालें।
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27. मैंने एसबीआई बैंक का ही चैक लगाया है जो एटपार का है तो मुझे चैक नम्बर लिखना है या ब्रांच कोड?
-यदि आपने एसबीआई बैंक का एटपार चैक लगाया है तो रिक्वेस्ट में ब्रांच कोड डालें और रिमार्क में चैक नम्बर लिखें,
 इसकी रिक्वेस्ट कैश डिपोजिट जैसे ही करनी है, परन्तु अगर चैक अन्य बैंक  का या एटपार नहीं है तो रिक्वेस्ट चैक मोड में करें।
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28. टाॅप अप इन्वाईस क्या है?
-आपको कम्पनी जो भी टाॅपअप राशि आपके टाॅपअप में देती है उसका एक आॅनलाईन बिल इन्वाईस जारी करती है। इसको टाॅप अप इन्वाईस कहते हैं।
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सवाल लाॅग इन के समंबंध में व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां
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29 हमारी माई रिचार्ज की हैल्पलाइन का नम्बर बतायें?
-माई रिचार्ज कम्पनी की हैड आॅफिस हेल्पलाइन है 0141-7101777 (30 लाईन) इसका मतलब है कि 
एक साथ 30 लोग हमारी हैल्पलाईन पर बात कर सकते हैं।
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30 मेरी आइडी ओपन नहीं हो रही जबकि मैं पासवर्ड भी सही डाल रहा हॅू? 
अपना पासवर्ड बदल लिया है परन्तु उसके बाद से मेरा लाॅगिन नहीं हो पा रहा है?
-माई रिचार्ज में स्पाम पासवर्ड की अनुमति नहीं है जैसे की आपका नाम,मोबाईल, शहर, रिलेशन और ऐसे ही मिलते-जुलते
 नाम और पासवर्ड व ट्रांजेक्शन पासवर्ड एक जैसे होने पर भी आपकी आईडी ओपन नहीं हो पाती है, इसके लिए आपको 
एडमिन से काॅल सेंटर से पासवर्ड को रीसेट करने आवश्यकता होती है।
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31 यदि हम पासवर्ड भूल जायें तो उसको दुबारा से लेने का क्या तरीका है?
-आप हमारी साईट माई रिचार्ज डॅाट को डाॅट इन पर जाकर होम पेज से फोरगेट पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
इसमें आपको आईडी,अपना रजिट्रड मोबाइल नम्बर और वहां दिखाये गये कैपचा कोड को डालना होता है।
 ऐसा करके आप गो का बटन दबायें पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड आपके
 मोबाईल पर आ जायेगा।
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32 मैं अपना आईडी और पासवर्ड भूल गया  अब ये कैसे मिलेंगे?
- आप इसके लिए कम्पनी एडमिन को अपने मोबाईल नम्बर के साथ मेल कर सकते हैं या 
काॅल सेंटर को 01417101777 पर काॅल करके अपना मोबाईल कन्फ्रम करवाकर अपनी आईडी 
और पासवर्ड पुनः अपने मोबाईल पर भेजने का अनुरोध कर सकते हैं।
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33 क्या हम पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड बदल सकते हैं?
-जी हां आप अपनी आईडी लाॅगइन करके पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड बदल सकते हैं।
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34 पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड को किसी को बता सकते हैं क्या ?
-पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड किसी भी व्यक्ति को नहीं बताना है, माईरिचार्ज के 
काॅल सेंटर में भी पासवर्ड नहीं बताना है। आपकी कोई भी सूचना को जानने के लिए काॅल सेंटर
 को पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।
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35 कम्पनी से किसी भी प्रकार की जानकारी और अन्य बातों के लिए आइडी बताना क्या जरूरी है ?
-जी हां आपकी सभी जानकारियों के लिए हमें सबसे पहले आपकी आईडी बतानी होती है। 
आपके माई रिचार्ज से संबंधित सभी जानकारियों और अपडेट को आईडी के साथ ही चैक किया जा सकता है
 इसलिए जब भी कोई काॅल या मेल करते हैं तो सबसे पहले अपनी आईडी जरूर बतायें।
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36 हम रजिस्ट्रड काॅम्बो मोबाइल को कैसे बदल सकते हैं?
-रजिस्ट्रड मोबाईल को बदलने का चार्ज 100 रूपये लगता है। इसको आप निम्न प्रकार से बदल सकते हैं-
1. अगर आपका रिजस्ट्रड मोबाइल चालू है तो आप अपनी आईडी में जाकर प्रोफाईल आॅपशन में चैंज मोबाइल नम्बर 
आॅपशन पर जायें और यहां पर नया नम्बर डालें। आपके पुराने रजिस्ट्रड मोबाईल पर एक 6 डिजिट का कोड आयेगा 
इसको दिये गये बाक्स में डाल दें। और नया मोबाईल भी डाल दें। आपके रजिस्ट्रड मोबाईल पर चैंज किये जाने 
की जानकारी का एसएमएस आयेगा, यही एसएमएस आपको पुनः 3 घण्टे बाद आयेगा। अगर आपने ही इसे बदला है
 तो इंतजार करें 6 घण्टे में मोबाईल बदल जायेगा। यदि आपने मोबाइल नम्बर बदलने का अनुरोध नहीं किया है तो
 तुरंत हमारे काॅल सेंटर को सूचित करें।
2. आप किसी भी फ्रेंचाईजी जिसको कम्पनी ने नम्बर बदलने का अधिकार दे रखा है वहां से भी अपना नम्बर बदलवा सकते हैं। 
इसके लिए भी आपका रजिस्ट्रड मोबाइल चालू होना चाहिए। इसके लिए एक 6 डिजिट का कंफ्रमेशन एसएमएस आपके
 रजिस्ट्रड मोबाइल पर आयेगा। आप इसको फ्रेंचाईजी को उपलब्ध करा दें। ध्यान रहे आपको अपना पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड
 किसी को भी नहीं बताना है, काॅल सेंटर के प्रतिनिधि और किसी भी फ्रेंचाईजी को भी नहीं बताना है।
3. अगर आपका रजिस्ट्रड मोबाइल बंद हो गया है और आप इसको बदलना चाहते हैं तो-
(अ) आपको एडमिन को मेल करना होता है, इसका भी चार्ज 100 रूपये होता है। अगर आपका मोबाइल उसी राज्य 
से संबंधित है जिस राज्य से संबंधित पुराना नम्बर है तो उस स्थिति में आपको अपनी आईडी नम्बर, पुराना नम्बर, 
नया नम्बर एवं बदलवाने का कारण लिख कर मेल भेजना होता है।

(ब) अगर आपका नया मोबाइल उस राज्य से अलग है जिस राज्य से आपका रजिस्ट्रड मोबाइल है तो 
उस स्थिति में आपको अपनी आईडी नम्बर, पुराना नम्बर, नया नम्बर एवं बदलवाने का कारण एवं उसके साथ 
अपना पहचान का दस्तावेज का स्केन मेल भी भेजना होता है- जैसे पेन कार्ड, वोट कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस आदि।
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37 अगर गलत आईडी में बैलेंस चला जाये तो क्या करें?
-आपको बैलेंस सावधानी के साथ ही भेजना चाहिए। अगर किसी कारणवश गलत आईडी में बैलेंस चला जाये तो एडमिन को मेल करें 
या फिर हमारे काॅल सेंटर से सम्पर्क करें। अब नया सिस्टम लागू हुआ है जिसके कारण आप जब भी एसएमएस से या पैनल या 
माईरिचार्ज की एपस से बैलेंस ट्रांस्फर करेंगे तो आपको आइडी धारक का मोबाईल नम्बर भी डालना होगा, इस प्रक्रिया से गलत 
आईडी में बैलेंस जाने की समस्या का समाधान हो जायेगा। अगर आपने अपने मोबाईल में पुरानी एपस डाल रखी है तो उसको 
नई के साथ अपडेट कर लें।
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38 हम किसी भी आईडी पर कितना टाॅपअप भेज सकते हैं?
-आप एक दिन में किसी भी आईडी को अधिकतम 3 बार एवं राशि में अधिकतम 12 हजार तक का टाॅपअप ट्रांस्फर कर सकते हैं।
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रिचार्ज प्रक्रिया सम्बंधी सवाल

39 हम किस-किस कम्पनी का परिपेड मोबाईल रिचार्ज कर सकते हैं?
-भारत में रजिस्ट्रड सभी मोबाइल कम्पनियों के प्री पेड मोबाइल माई रिचार्ज के द्वारा रिचार्ज किये जा सकते हैं।
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40 हम किस-किस कम्पनी की डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं?
-सभी प्रमुख डीटीएच कम्पनियों के सेट टाॅप बाक्स माई रिचार्ज के द्वारा रिचार्ज किये जा सकते हैं।
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41 किस-किस कम्पनी का डाटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं?
-भारत में रजिस्ट्रड सभी मोबाइल कम्पनियों के प्री पेड डाटा कार्ड माई रिचार्ज के द्वारा रिचार्ज किये जा सकते हैं।
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42 डाटा कार्ड रिचार्ज करने के लिए क्या आॅपशन का प्रयोग करें?
-मोबाइल रिचार्ज करने वाले आॅप्शन से ही डाटा कार्ड भी रिचार्ज हो जायेगा, इसके लिए अलग से कोई कोड की जरूरत नहीं है।
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43-100 रूपये का फ्री रिचार्ज जोइनिंग के कितने समय बाद एक्टिव होगा?
-100 रूपये का फ्री रिचार्ज जोइनिंग के अगले दिन टाॅप अप बैलेंस में मिल जाता है, एवं अगले शेष बचे पांच रिचार्ज 
प्रतिमाह की आपकी जोईनिंग की तारिख को आपके टाॅप अप बैलेंस में मिलते हैं।
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44 सभी कम्पनियों के स्पेशल रिचार्ज करने के लिए क्या करें?
-कुछ कम्पनियां स्पेशल रिचार्ज भी सामान्य आॅपशन से ही देती हैं वहीं कुछ कम्पनियां अलग से स्पेशल आॅपशन देती हैं 
इसकी पूरी जानकारी आप रिचार्ज आपशन पेज पर देखें या अपनी जीपीआरएस ऐपस में भी इसको देख सकते हैं।
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45 हमें रिचार्ज पर मिलने वाला कमिशन कैसे प्राप्त होता है?
-आपको ये कमिशन रिचार्ज के समय पर ही मिल जाता है-जैसे आप अगर किसी मोबाईल पर 100 रूपये से रिचार्ज कर रहे हैं 
और उस पर अगर आपको 2.5 प्रतिशत का कमीशन मिल रहा है तो आपके खाते से 97.5 रूपये ही काटे जाते हैं।
 इस प्रकार आपका कमीशन उसी समय पर आपको मिल जाता है।
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46 हम रिचार्ज का स्टेटस कैसे चैक कर सकते हैं?
-आप एपस से चैक रिचार्ज स्टेटस का उपयोग करके रिचार्ज का वर्तमान स्टेटस जान सकते हैं।
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47 कभी-कभी रिचार्ज सक्सेस नहीं होता लेकिन पैसा कट जाता है, ऐसे में क्या किया जाये ?
-आप इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि जीपीआरएस साफ्टवेयर ऐपस  से रिचार्ज का स्टेटस जान लें। 
अगर रिचार्ज फैल होगा तो उसी समय आॅटो सिस्टम से रिफण्ड हो जायेगा। यदि रिफण्ड नहीं आया है तो हेल्पडेस्क आॅपशन 
में जाकर कम्पलेंट बना दें। यदि आप जीपीआरएस साफ्टवेयर इस्तेमाल नहीं करते हैं तो एसएमएस से अंग्रेजी भाषा में आरएस टाईप करें 
एक स्पेस देें और रिचार्ज की ट्रांजेक्शन आईडी लिख कर इसे वीएमएन पर भेज दें। अगर रिचार्ज फैल होगा तो रिफण्ड हो जायेगा और 
अगर सक्सेस होगा तो आपको आॅपरेटर की ट्रांजेक्शन आईडी मिल जायेगी। इसी प्रकार से आप पेनल में जाकर भी रिचार्ज का स्टेटस 
जान सकते हैं। ध्यान रहे काॅल सेंटर में काॅल करने से पहले या कम्पनी को मेल करने से पहले यहां बताये गये तरीके का जरूर से उपयोग करें, 
इससे आपका समय भी बचेगा और पैसा भी बचेगा साथ ही आप ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर पायेंगे।
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48 हैल्प डेस्क में कम्पलेंट करने के कितने समय में स्टेटस अपडेट हो जाता है ?
-सामान्यतः यह 3-4 घण्टे या उससे भी कम समय में अपडेट हो जाती है। किन्तु कुछ मामलों में ज्यादा समय लगता है 
इसलिए कम्पनी की तरफ से 48 घण्टे का समय दिया जाता है।
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49 क्या रिचार्ज सफल नहीं होने पर हर बार हैल्प डेस्क में कम्पलेंट डालना जरूरी है ?
-ज्यादातर मामलों में यदि रिचार्ज सक्सेस नहीं है और प्रोवाईडर कम्पनी ने उसको रिफंड कर दिया है तो उसकी कम्पलेंट डालने
 की जरूरत नहीं होती है लेकिन यदि आपको तुरंत उसका स्टेटस जानना है तो जीपीआरएस साफ्टवेयर से स्टेटस चैक करें 
या हैल्पडेस्क में पहले बताये अनुसार कम्पलेंट दर्ज करें। रिचार्ज करने के 8 मिनिट तक कोई भी स्टेटस चेक नहीं करें।
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50 रात्री में 11.45 से 12.15 के मध्य रिचार्ज सर्विस काम नहीं करती ऐसा क्यों होता है ?
-रात्री में 11.45 से 12.15 के मध्य दिनभर के सभी रिचार्ज से सम्बंधित अकाउंटिग कार्य के लिए सरवर कार्य करता है 
इसलिए रिचार्ज सर्विस काम नहीं करती है।
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51 अगर गलत नम्बर पर रिचार्ज हो जाये तो क्या होगा ?
-मोबाइल में गलत नम्बर पर सक्सेस रिचार्ज को वापिस नहीं लिया जा सकता है, परन्तु यदि डीटीएच में गलत नम्बर पर रिचार्ज हो 
जाता है तो 48 घण्टे के अंदर आप एडमिन को मेल कर सकते हैं या हमारे काॅल सेंटर से सम्पर्क करके पूरी जानकारी दे सकते हैं, 
अगल 3-4 दिन में शेष बची राशि सही डीटीएच पर ट्रांस्फर कर दी जाती है। ध्यान रहे जिस डीटीएच कम्पनी का गलत रिचार्ज हुआ है 
नया नम्बर भी उसी कम्पनी का ही देना है दूसरी का नहीं।
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52 हम अधिकतम कितनी राशि से रिचार्ज कर सकते है?
-किसी भी मोबाईल पर अधिकतम 4999 रूपये से, किसी भी पोस्ट पेड पर भी 4999 रूपये तक एवं किसी भी डीटीएच पर 
अधिकतक 15000 रूपये की राशि से एक ही बार में रिचार्ज किया जा सकता है।
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53 क्या रोमिंग में भी काॅम्बो सिम से रिचार्ज कर सकते हैं?
-हां अगर हम माईरिचार्ज के एपस से रिचार्ज कर रहें है तो रोमिंग में भी आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं लेकिन 
यदि एसएमएस के माध्यम से रिचार्ज करेंगे तो रोमिंग चार्ज लागू होगा।
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54 मैंने जो रिचार्ज किये उसकी रिपोर्ट कहां देख सकता हॅू?
-आप आॅनलाईन में टाॅप अप रिचार्ज के वाॅलेट आॅपशन में तथा जीपीआरएस एपलीकेशन में अपने रिचार्ज की रिपोर्ट देख सकते हैं।
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55 जिंग का रिचार्ज कैसें करें?
-डिश टीवी आॅपशन से जिंग का रिचार्ज किया जा सकता है।
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56 मोबाइल पर क्या आॅफर ये कैसे जान सकते हैं?
-इसके लिए आप हमारी साईट पर दिये गये सभी कम्पनियों के प्लान व आॅफर देख सकते हैं या
संबंधित प्रोवाइडर की साईट से भी इसे देख सकते हैं।
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57 जीपीआरएस एपस में एक ही राशि का एक ही दिन में रिचार्ज दुबारा करना हो तो क्या करें?
-जीपीआरएस एपस में एक ही राशि से दोबारा रिचार्ज करने के लिए आप रिसेट आपशन में 02 लिख दें, 
ऐसा आप 9 बार तक एक ही राशि से 02,03,04 लिखकर रिचार्ज कर सकते हैं। किन्तु ध्यान रहे आपके
रिचार्ज के मध्य 5 मिनिट का अंतराल होना आवश्यक है।
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58 एसएमएस से एक ही राशि का एक ही दिन में रिचार्ज दुबारा करना हो तो क्या करें?
-एसएमएस से एक ही राशि से दोबारा रिचार्ज करने के लिए मैसेज के अंत में 02 लिख कर मैसेज भेजें।
ऐसा आप 9 बार तक एक ही राशि से 02,03,04 लिखकर रिचार्ज कर सकते हैं। किन्तु ध्यान रहे आपके रिचार्ज के 
मध्य 5 मिनिट का अंतराल होना आवश्यक है।
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59 पैनल से एक ही राशि का एक ही दिन में रिचार्ज दुबारा करना हो तो क्या करें?
-पैनल से एक ही राशि से दोबारा रिचार्ज करने के लिए आपको रिचार्ज प्रक्रिया में सबसे अंत में दिये गये
काउंट आॅपशन में 02,03, इस्तेमाल करना है। किन्तु ध्यान रहे आपके रिचार्ज के मध्य 5 मिनिट का अंतराल होना आवश्यक है।
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60 जब हम रिचार्ज करते हैं तो जीपीआरएस में सेंड टूडे डेट लिख कर  ऐरर आ रहा है क्या करें?
-इसका मतलब है कि आपके मोबाइल हैण्डसेट की तारिख गलत फीड है इसको सही कर लें, जीपीआरएस सोफ्टवेयर तारिख
आपके हैण्डसेट से ही उठाता है। ये आज जो तारिख है वही कर लें और फिर रिचार्ज करें।
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61 कभी-कभी एसएमएस से रिचार्ज नहीं होता है और बोलता है जीपीआरएस एपस डाउनलोड करो?
-एसएमएस सर्विस में समस्या आने पर ऐसा बोला जाता है, वैसे हम यहां सलाह देना चाहेंगे कि आप अगर जीपीआरएस एपस
से रिचार्ज करेंगे तो वह ज्यादा आसान और सुविधाजनक होगा, इसमें गलती होने की भी संभावना नहीं रहती है।
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62 क्या मैसेज से रिचार्ज करने पर काई चार्ज लगता है?
-जी हां अगर आप मैसेज से रिचार्ज करेंगे तो आपके मोबाईल टेरिफ में एसएमएस का जो चार्ज लगता है वही चार्ज रिचार्ज
करने में लगेगा, यानि अगर आपका फ्री पैक है तो नहीं लगेगा और फ्री पैक नहीं है तो स्टेण्डर्ड चार्ज लगेगा। हम आपको
सलाह देंगे की आप जीपीआरएस एपस का ही प्रयोग करें इससे रिचार्ज करना आसान है औरलागत भी कम आती है।
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63 मेरे ऐरिया का वीएमएन नम्बर कैसे पता चलेगा?
-आप वीएमएन की लिस्ट माई रिचार्ज की साईट पर देख सकते हैं। इस पुस्तिका में भी सभी वीएमएन की जानकारी दी गई है।
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जीपीआरएस एपस संबंधित सवाल

64 मेरे मोबाइल पर जीपीआरएस की सेटिंग कैसे होगी?
-अगर आपका मोबइल जीपीआरएस को सपोर्ट करता है तो आप माई रिचार्ज की एपस डाउनलोड कर लें।
हमने इस लिंक www.myrecharge.co.in/apps पर सभी प्रमुख मोबाईल की श्रेणियों की एपस अपलोड कर रखी हैं
जो आपके हैंडसेट को सपोर्ट करेें।
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65 मेरे पास एन्डराॅयड फोन नहीं है, क्या माई रिचार्ज का एप्लिकेशन इसमें चलेगा?
-आप साधारण फोन में भी माई रिचार्ज की जीपीआरएस एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
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66 सेमसंग का पुराना हैंडसेट है क्या जीपीआरएस की एप्लिकेशन चल पायेगी?
-हां आप सेमसंग के पुराने हैंडसेट में भी माई रिचार्ज की एप्लिकेशन डाल सकते हैं।
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67 मेरे दोस्त के पास चाइनीज मोबाइल है क्या जीपीआरएस एप्लिकेशन चल पायेगी?
-हां इसमें भी माई रिर्चाज एपस चल पायेगी।
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68 जीपीआरएस पर कितने रिचार्ज करने से 25 रूपये मिलते हैं?
-अगर आप एक माह में 100 नम्बर कांउट जीपीआरएस एपस से रिचार्ज करते हैं जिसमें प्रिपेड मोबाइल,
डीटीएच, डाटाकार्ड व पोस्ट पेड बिल का भुगतान भी शामिल है तो अगले माह के प्रथम सप्ताह में आपके टाॅपअप में 
25 रूपये इसके लिए जोड़ दिये जाते हैं।
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सेल्स बिजनिस से सम्बंधित सवाल

69 हम अपनी टीम में नई जोइनिंग कैसे कर सकते हैं?
-जोइनिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास पिन और कार्ड नम्बर होना चाहिए साथ ही जिस रिटेलर को जोइन कराना
चाहते हैं उसका नाम, पिता का नाम, पता, मोबाईल नम्बर, मोबाईल प्रदाता कम्पनी का नाम, राज्य, पिन कोड सहित, लिंग
(मेल या फिमेल)  नामिनी एवं नोमिनी से संबंध सहित जानकारी होनी चाहिए। अब आप इन जानकारियों के साथ कम्पनी
की साईट पर रजिस्टर पेज पर जाकर लिंक पर क्लिक करें यहां पर आपसे तीन जानकारियां पूछी जायेंगी. स्पोंसर आईडी,
कार्ड नम्बर और पिन नम्बर। स्पोंसर आईडी में वह आईडी डालनी है जिसके ट्री पर उन रिटेलर को ज्वाईन करना है। कार्ड
और पिन नम्बर डालें एवं नेक्सट बटन दबायें। ऐसा करते ही आपके सामने पूरा फार्म खुलेगा। इसमें सबसे पहले सावधानी
से आपको प्लेसमेंट स्लेक्ट करना है (लेफट या राईट) इसके बाद नये रिटेलर का नाम, पिता का नाम, पता सहित अन्य
जितनी भी फील्ड हैं उनको भर देना है। अंत में आपको दो चेक बाक्स को सलेक्ट करना होता है, पहला अगर आप अपनी
पूरी आय को वालेट में रखना चाहते हैं तो स्लेक्ट कर दें, इसके बाद इस आय से आप पिन, टॅाप अप खरीद सकते हैं। इसके
साथ ही आपको कम्पनी की सभी शर्तें मंजूर हैं को स्लेक्ट करना है। इसको स्लेक्ट करने का मतलब है कि आपने भलीभांती
कम्पनी की सभी शर्तें पढ़ ली हैं व आप इनसे सहमत हैं। इसके बाद प्रिव्यू बटन दबायें। आपके द्वारा भरी गई सभी
जानकारियां फार्म के रूप में आ जायेंगी। अगर सभी जानकारी सही हैं तो पेज को सबमिट कर दें आपकी ज्वाईनिंग हो जायेगी
एवं कंफ्रमेशन नोट आ जायेगा। आपके मोबाईल पर आपकी आईडी, पासवर्ड एवं ट्रांजेक्शन पासवर्ड आयेगा एवं आपके स्पोंसर
के मोबाइल पर भी आपकी ज्वाईनिंग की बधाई का संदेश जायेगा।
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70 मुझे जोईनिंग के बाद कम्पनी से क्या मिलता है?
-आप जब कम्पनी जोइन करते हैं तो कम्पनी आपको 6 डिजिट की आईडी देती है जो की कम्पनी में आपका पहचान नम्बर है
आपको किसी भी प्रकार का कम्पनी से व्यवहार के समय इसको बताना है, इसके अलावा आपकी आईडी में कम्पनी कन्फ्रमेशन
नोट देती है जिसमें आपकी सभी जानकारियां होती हैं। आपकी एक प्रोफाईल और आई कार्ड भी प्रोफोइल में दिया जाता है।
आप जब भी किसी को माई रिचार्ज के संबंध में कोई जानकारी देते हैं उस समय यह आई कार्ड आपको प्रिंट करके अपने साथ रखना होता है।
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71 मुझे अपना ए व बी लेग कैसे ज्वाइन करना है?
-स्पाॅसर आईडी में आपकी आईडी डालकर आप लेफ्ट में ए व राईट में बी ज्वाईन करा सकते हैं।
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 72 तीसरी आईडी कैसे बनेगी मेरे तो ए व बी दो ही लेग हैं?
-आपकी टीम के ए व बी के डाउन में बनने वाली आई डी से ही आपका 2:1 कम्पलीट होता है।
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73 वर्किंग टीम इंसेटिव के क्या लाभ हैं?
-विर्किंग टीम इंसेटिव में प्रति काॅम्बो पेयर पर आपको 300 रूपये का लाभ मिलता है, यह एक दिन में अधिकतम 10 काॅबो पेयर होता है। इसमें पहले काॅम्बो पेयर के लिए 2:1 का रेश्यो व अन्य सभी के लिए 1:1 का रेश्यो होता है।
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74 क्या कोई टीडीएस और अन्य चार्ज भी काटे जाते हैं?
-आपकी जो सेल्स इंनकम होती है यानी वर्किंग टीम इंसेटिव, रिवार्ड, राॅयल्टी व रिप्रचेज इनकम इन सभी पर 10 प्रतिशत टीडीएस
काटा जाता है जिसके लिए आपको अपना पेन प्रोफाईल में अपडेट करना होता है। उसके सामने कम्पनी फार्म 16ए जारी करती है।
इसको आप अपनी इंकम टैक्स रिटर्न के साथ लगाकर जमा कर सकते हैं अगर आपका टैक्स नहीं बनता है तो इंकम टैक्स कार्यालय
से आपके बैंक खाते में ये राशि वापिस आ जाती है। इसके अलावा कम्पनी आपको प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं को सुचारू रूप
से चलाने के लिए 7.5 प्रतिशत सर्विस का चार्ज भी काटती है।
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75 टीडीएस कैसे क्लेम किया जा सकता है?
-सबसे पहले आपको अपनी आईडी में अपना पेन अपडेट करना होता है। आपके काटे गये सभी टीडीएस का कम्पनी फार्म 16ए जारी
करती है। इसको आप अपनी इंकम टैक्स रिटर्न के साथ लगाकर जमा कर सकते हैं अगर आपका टैक्स नहीं बनता है तो इंकम टैक्स
कार्यालय से आपके बैंक खाते में ये राशि वापिस आ जाती है। 
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76 पेन नम्बर कैसे अपडेट करें?
-पेन नम्बर अपडेट करने के लिए आपको अपनी प्रोफोइल में पेन कार्ड की स्कैन फोटो काॅपी अपलोड करना होगा। इसके लिए आप
स्कैन करने के बाद अपनी प्रोफाइल मैन्यू में जाकर अपलोड पेन आॅपशन को सलैक्ट करें और वहां पर जेपीएजी फोरमेट में पेन अपलोड
कर दें साथ ही अपना पेन नम्बर लिखना भी है।
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77 पेन कार्ड अपडेट कर दिया है अब मुझे फार्म 16ए कैसे मिलेगा?
-आपके पेन पर जितनी भी आय होती है उसके लिए कम्पनी प्रति माह टीडीएस को इनकम टैक्स विभाग में जमा करती है
एवं प्रति तिमाही में इसकी रिर्टन जमा करती है। आप चाहें तो फार्म 16ए इन्कम टैक्स की साईट से डाउनलोड कर सकते हैं\
या फिर आप वर्ष के अंत में अपनी आईडी के मिसलिनयस आॅपशन से चारों तिमाही का फार्म 16ए निकाल कर अपनी
इन्कम टैक्स रिर्टन के साथ जमा करके अगर आपका टैक्स नहीं बनता है तो अपना टीडीएस वापिस प्राप्त कर सकते हैं।
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78 बैंक पासबुक या कैंसिल चैक की काॅपी कैसे अपडेट करें?
-पासबुक या कैंसिल चैक की काॅपी अपलोड करने के लिए आप स्केन करने के बाद अपनी प्रोफाइल मैन्यू में जाकर अपलोड पासबुक
आॅपशन को सलैक्ट करें और वहां पर जेपीईजी फोरमेट में पासबुक या कैंसिल चैक की काॅपी अपलोड कर दें साथ ही आपको यहां पर
खाताधारी का नाम, बैक का नाम, खाता नम्बर और बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड  भी लिखना है।
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79 पैन कार्ड और पासबुक अपडेट कर रहा हॅू पर हो नहीं रहे क्या प्राब्लम है?
-आप पेन की केवल जेपीईजी इमेज ही अपडेट कर सकते हैं, अन्य कोई इमेज नहीं, साथ ही दिये गये साईज में ही इसे अपडेट किया जा सकता है।
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80 क्या हम बैंक डिटेल बदल सकते हैं?
-अगर कोई ठोस आधार है तो आप अपनी बैंक डीटेल बदल सकते हैं इसके लिए आपको अपनी नई बैंक डीटेल एवं आईडी का
प्रूफ्र एडमिन को मेल करना होगा।
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81 हम अपना ई-वालेट बैलेंस कैसे जान सकते हैं?
-आप अपना ई-वालेट बैलेंस आईडी लाॅगइन करके देख सकते हैं या फिर एसएमएस से भी अंग्रेजी में एमआरबेल स्पेस
आपकी आईडी लिख कर वीएमएन पर भेज दें आपको बैलेंस की जानकारी मिल जायेगी।
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82 ई-वालेट से टाॅप अप वालेट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं क्या?
-जी हां आप अपने ई-वालेट से टाॅप अप वालेट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए आप पैनल, जीपीआरएस एपस और एसएमएस का का प्रयोग कर सकते हैं। 
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83 पिन मैन्यू क्या है?
-नई जोईनिंग के लिए आईडी में पिन जहां पर होती हैं उसे पिन मैन्यू के नाम से जाना जाता है।
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84 मैंने पिन खरीदी हैं पर अब उनको कहां पर चैक करूं?
-आपको इश्यू हुई पिन आप अपनी आईडी केे पिन मेन्यू में चेक कर सकते हैं।
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85 हम पिन कैसे खरीद सकते हैं?
-आप पिन निम्न प्रकार से खरीद सकते हैं- आप अपनी आईडी या अपने अप लाईन से पिन ले सकते हैं अगर आपके या उनके ई-वालेट में 1800 रूपये या उससे ज्यादा राशि है तो वहां से वे पिन खरीद कर जोइन करा सकते हैं। दूसरा तरीका ये है
की आप किसी भी नजदीकी फ्रेंचाईजी से भी पिन की राशि देकर पिन खरीद सकते हैं। तीसरा तरीका ये है कि आप कम्पनी के बैंक खातों में पैसा जमा करके भी पिन खरीद सकते हैं।
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86 पिन के लिए रिक्वेशट कैसे करें?
-आप अपनी नजदीकी फ्रेंचाईजी को इसकी रिक्वेशट दे सकते हैं या अपनी आईडी में जाकर पिन मैन्यू में दिये गये रिक्वेशट
पिन आॅपशन को खोलें ओर वहां पर सभी जानकारी भर कर फार्म को सबमिट कर देें। आपको कंफर्म होने के बाद पिन मिल जायेगी।
इसके अलावा आप हमारे काॅल सेंटर पर काॅल करके भी पिन की रिक्वेशट दे सकते हैं, ध्यान रहे यहां आपको सबसे पहले अपनी
आईडी बताकर पिन के लिए पैसा जमा किया है बताना होता है। यहां से भी रिक्वेसट दर्ज होने व कंफर्म होने के बाद आपको पिन मिल जायेगी।
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87 पिन कितने समय तक एक्टिव रहती है,क्या हम ब्लक में पिन खरीदकर रख सकते हैं?
-आपको इश्यू की गई पिन को अधिकतम 90 दिन में प्रयोग में लेकर नये रिटेलर को ज्वाइन करा देना है अगर ऐसा नहीं किया तो पिन
की वेलिडेटी बढाने के लिए कम्पनी को सम्पर्क करना होता है, कुछ अवसरों पर कम्पनी अपने आप भी आपकी पिन की वेलिडीटी बढ़ा देती है।
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88 क्या ब्लक में ज्यादा पिन खरीदने पर कोई लाभ मिलता है?
-जी हां अगर आप एक साथ 10 पिन खरीदते हैं तो 17800 रूपये जमा करें और 200 रूपये की बचत करें, 20 पिन खरीदते हैं तो 35500 रूपये जमा करें व 500 रूपये की बचत करें और अगर एक साथ 50 पिन खरीदते हैं तो 88200 रूपये जमा करें और 1 पिन फ्री में प्राप्त करें।
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89 मेरी मेल आईडी प्रोफाईल में अपडेट नहीं है, कैसे अपडेट करें?
-आप अपनी प्रोफाईल में जाकर एडिट प्रोफाईल आॅपशन से मेल आईडी अपडेट कर सकते हैं, ये एडमिन की अप्रूवल के बाद
आपकी आईडी में अपडेट हो जायेगी।
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90 अगर हम अपना पता बदलना हो तो क्या करें?
-अपनी प्रोफाईल में जाकर अपना पता बदल सकते हैं, ये एडमिन की अप्रूवल के बाद आपकी आईडी में अपडेट हो जायेगा।
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91 क्या हम आईडी नाम पिता का नाम भी बदल सकते हैं?
-जी नहीं आप अपना नाम, पिता का नाम और आईडी नहीं बदल सकते हैं, हां अगर नाम में कोई मात्रा या वर्तनी की गलती है
तो उसे सुधारने के लिए एडमिन को मेल कर सकते हैं।
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92 मेरे को कम्पनी से चैक मिला था, लेकिन मेरे पास अकाउंट नहीं है,
ऐसे ही मेरा दोस्त बैंक में समय पर जमा नहीं कर पाया क्या करें?
-अगर आपके पास अकाउंट नहीं है या बैंक में समय पर जमा नहीं कर पाये या अन्य किसी भी कारण से चैक का पैसा नहीं ले पाये
तो इसको कम्पनी के हैड आफिस वापिस भेज दें। भेजने से पहले चैक के पीछे अपना नाम, आईडी नम्बर और वापिस भेजे जाने
का कारण जरूर लिखें।
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93 अपनी प्रोफाईल को ऐडिट कर सकते हैं क्या?
-आपकी प्रोफाईल में ही एडिट प्रोफाइल का आॅपशन दिया गया है। आप इसको इस्तेमाल करके अपनी जानकारियां बदल सकते हैं,
आपका अनुरोध प्राप्त होने के बाद 3-4 कार्य दिवस में एडमिन टीम इसको चैक करती है एवं सही पाये जाने पर आपकी पुरानी
जानकारियों की जगह नयी जानकारी अपडेट कर दी जाती है। ध्यान रहे आप अपना नाम, पिता का नाम, बैंक डीटेलस, पेन कार्ड
एवं मोबाईल नम्बर एडिट प्रोफाइल के माध्यम से नहीं बदल सकते हैं। (नाम और पिता का नाम किसी भी दशा में नहीं बदला
जा सकता है, यदि नाम में कोई वर्तनी,स्पेलिंग की मिस्टेक है तो एडमिन को मेल कर दें, पेन आपको अपलोड पेन आॅपशन
से एवं बैंक खाता संबंधी जानकारी अपडेट बैंक पासबुक आॅपशन से अपडेट की जा सकती है, मोबाईल बदलने के संबंध में अलग
से दिये गये मोबाई संबंधी सवाल को देखें।)
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94 फ्री रिचार्ज 6 महीने तक मिलता है, अगर हमको 18 महीने तक लेना हो ता क्या करना है?
-कम्पनी आपको 6 माह तक 100 रूपये प्रतिमाह की दर से फ्री रिचार्ज देती है। आप चाहें तो इसे बढ़ाकर 18 महीने
तक ले सकते हैं- यदि आप कम्पनी की सर्विस से सन्तुष्ट हैं और इसके बारे में दूसरे रिटेलर्स को इसकी जानकारी देते हैं तो
आपको इसकी इन्कम भी मिलती है ओर आप अपनी पूरी लागत वापस पा सकते हैं।
इसके लिए आपको अपनी टीम में 3 रिटेलर्स को ज्वाईन कराना होता है 2:1 के रेश्यो मे, जैसे ही आप 2:1 के रेश्यो मे नये
रिटेलर्स अपनी टीम में ज्वाईन करते हैं कम्पनी आपका फ्री रिचार्ज 6 माह से बढाकर 12 माह तक कर देती है एवं
आपको 300 रूपये वर्किंग टीम इनसेंटिव भी देती है। 
आप चाहें तो पूरा 1800 रूपये भी वापस पा सकते हैं इसके लिए आपको अपनी टीम में कुल 9 रिटेलर्स को ज्वाईन कराना
होता है 5:4 के रेश्यो मे जैसे ही आप 5:4 के रेश्यो मे नये रिटेलर्स अपनी टीम में ज्वाईन करते हैं कम्पनी आपका फ्री
रिचार्ज 12 माह से बढाकर 18 माह तक कर देती है एवं आपको कुल 1200 रूपये का वर्किंग टीम इंसेटिव भी देती है।
यानी आपकी कुल आय 1800+1200 =3000 हो जाती है।
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95 डाउन लाईन से रिप्रचेज इनकम लेने के लिए क्या करना जरूरी है?
-इसके लिए आपको कम से कम 2:1 को रेश्यो पूरा करना होता है और साथ ही प्रतिमाह 1000 रूपये से कम्पनी द्वारा
प्रदान की जा रही सेवाओं का उपयोग भी करना है।
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96 ई-वालेट और टाॅप अप ई-वालेट में क्या अंतर है?
-ई-वालेट में आपकी सभी प्रकार की सेल से संबंधित आय को दर्शाया जाता है, जैसे वर्किंग टीम इंसेटिव, रिवार्ड इन्कम,
राॅयल्टी इन्कम व डाउनलाईन से आने वाली रिप्रचेज इंकम, जबकि टाॅप अप वालेट में आप कम्पनी की सभी सेवायों का
उपयोग करने के लिए राशि रखते हैं।
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97 मुझे कम्पनी कोई भी प्रमोशन सामग्री भेजती है उसे कहां से चैक कर सकता हॅू?
-आपको भेजे जाने वाले प्लान पेपर, चैक और अन्य सामग्री को अपनी आईडी लाॅग इन करके मिसलीनयस आॅपशन में
जायें और यहां पर कुरियर सब आॅपशन में इसे चैक कर सकते हैं।
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98 हम अपनी रैंक कैसे जान सकते हैं?
-अगर आप 200 ये अधिक काॅम्बो पेयर पूरे कर लेते हैं उसके बाद ही आपको रेंक प्रदान की जाती है। आप अपनी रेंक
अपनी आईडी लाॅग इन करके होम पेज पर रेंक आॅपशन में देख सकते हैं।
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नये डीटीएच कनेक्शन समंबधी सवाल
99 किस कम्पनी के नये डीटीएच कनेक्शन बुक कर सकते हैं ?
-वर्तमान में आप टाटा स्काई और डिश टीवी के नये कनेक्शन बुक कर सकते हैं निकट भविष्य में अन्य कम्पनियों के डीटीएच
भी बुक कर पायेंगे इसके लिए कम्पनी कार्य कर रही है।
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100 नये डीटीएच कनेक्शन कैसे बुक करें?
-आपकी आईडी में बुक डीटीएच कनेक्शन के नाम से आॅपशन दिया गया है, ये आॅपशन टाॅप अप रिचार्ज एरिया
में दिया गया है। इसके अलावा जीपीआरएस की एपस में भी बुक डीटीएच कनेक्शन का आॅपशन दिया गया है
आप दोनों ही जगह से नया कनेक्शन बुक कर सकते हैं।
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101 क्या डीटीएच कनेक्शन पर कोई कमीशन भी मिलता है?
-हां इसपर कमीशन मिलता है, वर्तमान में क्या कमिशन मिल रहा है इसकी जानकारी आप अपने अपलाईन से
या हमारे काॅल सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं।
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102 कभी-कभी किसी पिन कोड से बुकिंग नहीं होती है क्या करें?
-कुछ पिन कोड डाटा में अपडेट नहीं होते हैं आप इसके लिए लाईव चैट पर बात कर सकते हैं या एडमिन को मेल कर
सकते हैं। यह 3-4 घण्टे में अपडेट  हो जाता है।
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ट्रेवल संबंधी सवाल
103 ट्रेवल पासवर्ड कैसे मिलेगा?
-अगर आप रेल्वे के लिए पासवर्ड मांग रहे हैं तो उसकी आवश्यकता नहीं है, आप आईआरसीटीसी पर रजिस्टर करके
शेष सभी जानकारी माई रिचार्ज की साईट के होम पेज के नीचे देखें। अगर ऐयर टिकिट, होटल व कार बुकिंग के लिए
पासवर्ड चाहिए तो आपके टाॅप अप बैलेंस में कम से कम 5000 रूपये बैलेंस होना चाहिए और आपकी माई रिचार्ज की
आईडी पर आपकी मेल आईडी अपडेट होनी चाहिए। ध्यान रहे 5000 रूपये इसका चार्ज नहीं है। ट्रेवल पासवर्ड निःशुल्क
बनता है, इस राशि का आप किसी भी प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं।
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104 ट्रेवल पासवर्ड खो गया है कैसे मिलेगा?
-इसके लिए आपको पुनः हमारी ट्रेवल हैल्पलाइन पर ही काॅल करना पड़ेगा, ट्रेवल हैल्पलाइन का नम्बर है 09311222299,
ध्यान रखें इस नम्बर पर केवल ट्रेवल से संबधित जानकारियों के लिए काॅल करें शेष सभी अन्य जानकारियों के लिए
माई रिचार्ज की हेल्पलाईन 0141-7101777 पर ही सम्पर्क करें।
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105 एयर टिकिट कैसे बुक करें?
-आप ट्रेवल पासवर्ड की सहायता से ट्रेवल पोर्टल लाॅग इन करके टिकिट बुक कर सकते हैं।
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106 ट्रेवल अकाउन्ट में बैलेंस कैसे भेजेंगे क्या ट्रेवल के लिए अलग से बैलेंस रखना पड़ेगा?
-नहीं, आप जब टिकिट बुक करेंगे उस समय टाॅप अप बैलेंस से ही एयर टिकिट बुक कर सकते हैं।
अलग से कोई भी बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है।
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107 ट्रेवल में पेमेंट के लिए आईडी पासवर्ड मांगता है कौनसा देना है और फिर ट्रांजेक्शन पासवर्ड कौनसा देना है?
-जब आप एयर टिकिट बुक करने के लिए ट्रेवल में लाॅग इन कर लेते हैं एवं पेमेंट के समय जब आईडी मांगता है 
तो आपको माई रिचार्ज की अपनी 6 डिजिट की आईडी डालनी है। एवं ट्रांजेक्शन पासवर्ड में अपना माई रिचार्ज का ट्रांजेक्शन पासवर्ड डालना है।
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108 हम रेल टिकिट कैसे बुक करेंगे ?
-रेल टिकिट बुकिंग बिना इंटरनेट का उपयोग किये ही की जा सकती हैं। इसके लिए आप एसएमएस या हमारी
एसएमएस आधारित एपस का प्रयोग करेें।
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109 बुकिंग के बाद टिकिट को प्रिंट कैसे करें?
-हमारे यहां से बुक टिकिट को प्रिंट नहीं किया जा सकता है, इसका जो एसएमएस आया है वही मान्य है ट्रेन में मांगने पर ये एसएमएस दिखायें।
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110 क्या रेल टिकिट बुक करने के लिए भी ट्रेवल पासवर्ड लेना होगा?
-नहीं रेल टिकिट के लिए कोई अलग से पासवर्ड लेने की आवश्यकता नहीं है। आप आईआरसीटीसी पर
अपना अकाउंट बना कर शेष सारी जानकारियों के लिए माई रिचार्ज के होम पेज पर सबसे नीचे
आईआरसीटीसी से सम्बंधित सवाल एवं जवाब देखें।
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